बियर पिने के फायदे | beer-peene-ke-fayde pura jankari hindi me

आप क्या उम्मीद कर सकते हैं के बीयर  वास्तव में आपके लिए अच्छी है। विज्ञान ने दिखाया है कि बीयर कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ ला सकती है, भले ही इसे आमतौर पर अस्वास्थ्यकर माना जाता हो। बस याद रखें कि हम मध्यम पीने के बारे में बात कर रहे हैं इसका सेवन पूरी रात नहीं किया जाता है। beer-peene-ke-fayde

यहां बीयर के कुछ उल्लेखनीय और आश्चर्यजनक लाभ हैं जो पेय के बारे में आपकी धारणा बदल सकते हैं।आज हम आपको beer-peene-ke-fayde   १०  के बारे में बताएँगे |

1. हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है

इटली में फोंडाजियन डि रिसर्च ई क्युरा में किए गए 200,000 विषयों को शामिल करने वाले एक आंख खोलने वाले अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना एक गिलास बीयर पीते हैं, उन्हें हृदय रोग की 31% संभावना कम होती है।

बीयर के दिल की रक्षा करने की यह शक्ति काफी हद तक बीयर के प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट से मिलती है जिसे फिनोल कहा जाता है। [१] हालांकि, अध्ययन में उन लोगों में हृदय रोग का खतरा भी बढ़ा है, जो बड़ी मात्रा में बीयर का सेवन करते हैं।

2. अल्जाइमर रोग से खुद को बचाएं

शायद बीयर के सबसे उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों में से एक अल्जाइमर से बचाने की इसकी क्षमता है। लोयोला यूनिवर्सिटी शिकागो स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कई अध्ययनों को देखा और निष्कर्ष निकाला कि अल्जाइमर सहित मनोभ्रंश और संज्ञानात्मक हानि के विभिन्न रूपों को विकसित करने के लिए मध्यम बीयर पीने की संभावना 23% कम थी।

बीयर की सिलिकॉन सामग्री को मस्तिष्क को शरीर में बड़ी मात्रा में एल्यूमीनियम के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अल्जाइमर के संभावित कारणों में से एक हैं।

3. मधुमेह का कम जोखिम

यह मध्यम बीयर की खपत का एक और उल्लेखनीय लाभ है। 2011 के हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 38,000 मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में, जो रोजाना एक से दो बीयर पीते हैं, उनमें टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम में 25% की कमी आई है। बीयर में अल्कोहल की मात्रा संवेदनशीलता को बढ़ाती है। इंसुलिन, जो मधुमेह को रोकने में मदद करता है।

इसके अलावा, बीयर घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो मधुमेह वाले लोगों के स्वस्थ भोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

Also Read :-happy-birthday-wishes-in-hindi

 

beer

 

4. गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है

फिनलैंड में एक अध्ययन में पाया गया कि बीयर की मध्यम दैनिक खपत गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को 40% तक कम कर सकती है। इस स्वास्थ्य लाभ को पानी की उच्च सामग्री (लगभग 93%) के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और गुर्दे को ठीक से काम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, तैयारी में उपयोग किए जाने वाले हॉप्स में यौगिक हड्डियों से कैल्शियम की रिहाई को धीमा करने में मदद करते हैं, जो बदले में पत्थरों के रूप में गुर्दे में खो गए कैल्शियम के संचय को रोकता है।

5. कैंसर के खतरे को कम करें (beer-peene-ke-fayde)

बीयर में एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे जैंथोहूल कहा जाता है। Xanthohumol में शक्तिशाली कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम को खत्म करने में मदद करता है।
विशेष रूप से, मध्यम बीयर की खपत एक निश्चित रासायनिक प्रतिक्रिया को रोकने में मदद करती है जो पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकती है। यह भी दिखाया गया है कि बीयर महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना को कम करता है।

6. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अपरंपरागत तरीका चाहते हैं, तो आप मध्यम बीयर के सेवन का आनंद ले सकते हैं। बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जौ में एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है, जिसे बीटा-ग्लूकन के रूप में जाना जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। [2]

7. अपने रक्तचाप को प्रबंधित करने में सहायता करें

आपको यह जानने में भी रुचि हो सकती है कि बीयर रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। यह हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार है जिसमें पाया गया है कि 25 से 40 वर्ष की उम्र के बीच की महिलाएं जो मध्यम बीयर पीती हैं उनमें शराब या अन्य मादक पेय पीने वाली महिलाओं की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना काफी कम थी।

8. हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है

बीयर में सिलिकॉन का सभ्य स्तर होता है, एक तत्व जो हड्डी के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है।  ” beer-peene-ke-fayde ”

2009 में टफ्ट्स में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना एक या दो गिलास बीयर पीते हैं उनमें हड्डियों का घनत्व अधिक होता है और इस तरह उन लोगों की तुलना में फ्रैक्चर होने का खतरा कम होता है जिन्होंने एक गिलास बीयर का आनंद नहीं लिया। या शराब। हालांकि, अध्ययन में यह भी पाया गया कि दो से अधिक पेय का सेवन करने से हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया।

9. मोल्ड के इलाज में मदद करें (beer-peene-ke-fayde)

बीयर के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि इसे रूसी के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक माना जाता है। बीयर के इस विशेष स्वास्थ्य लाभ को खमीर और विटामिन बी सामग्री के उच्च स्तर के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

रूसी से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार बीयर की बोतल से अपने बालों को रगड़ें और अपने बालों को नरम और चमकीला बनाएं।

10. स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है

अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग मध्यम मात्रा में बीयर पीते हैं, वे स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं – इसे प्राप्त करें – जो नहीं पीते हैं उनकी तुलना में एक असाधारण 50%। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने बताया कि मध्यम मात्रा में बीयर रोजाना रक्त के थक्के को रोकने में मदद करती है जो हृदय, गले और रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं |

 

Also Read: – indianfestival.co

swami-vivekananda-biography-hindi

अगर आपको हमारे ये पोस्ट अच्छा लोग तोह आप आपके दोस्तों के साथ भी शेयर करे | धन्यबाद

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here